ग्रामीण क्षेत्र के 55 हजार 693 और शहरी क्षेत्र के 7 हजार 824 परिवारों को मिले पक्के आवास दिशा की बैठक में सांसद श्री सिंह ने की प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा!

जिला ब्यूरो रिपोर्ट / सुधीर शुक्ला

सतना 28 जून 2021/प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के 55 हजार 693 परिवारों और शहरी क्षेत्र के 7 हजार 824 परिवारों को पक्के नवीन आवास उपलब्घ कराकर गृह प्रवेश करा दिया गया है। वर्ष 2021-22 में ग्रामीण क्षेत्रों में 39 हजार 578 आवास और बनाने का लक्ष्य मिला है। इस आशय की जानकारी सोमवार को सांसद श्री गणेश सिंह की अध्यक्षता में संपन्न जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में दी गई। इस मौके पर विधायक सतना सिद्धार्थ कुशवाहा, जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत हरेन्द्र नारायण सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
सांसद श्री सिंह ने केन्द्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजनाओं, परियोजना के निर्माण एवं विकास कार्यों सहित जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होने विभागीय अधिकारियों एवं कार्यकारी एजेंसियों से कहा कि परियोजना और विकास कार्यों में निगरानी और समय पर पूर्ण करने पर विशेष जोर दिया जाये। उन्होने कहा कि योजनाओं और कार्यक्रमों के प्रेजेन्टेशन में समग्र रूप से कार्यों के आमजन को हुये लाभ को अवश्य प्रदर्शित किया जाये। अपने प्रेजेन्टेशन में उपलब्धियों पर फोकस कर परफार्मेंस को हाईलाइट कर सकते हैं। दिशा की पूर्व बैठक की कार्यवाही के पालन प्रतिवेदन की जानकारी लेते हुये सांसद श्री सिंह ने बताया कि फ्लाई ओव्हर के निर्माण में आ रही बाधा और विलंब के निराकरण के लिये एक-दो दिन में उच्च स्तरीय बैठक हो रही है। सतना-बेला फोरलेन के सतना बायपास की समीक्षा करते हुये बताया कि अब तक निर्मित बायपास को दो भागों में यातायात के लिये खोला जायेगा। जिसमें सोहावल मोड़ से बगहा चित्रकूट रोड तक बन चुकी सड़क और दूसरे भाग में बदखर वाली रोड से सज्जनपुर की ओर यातायात शुरू किया जायेगा। ब्रिज कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि बायपास में आरओबी निर्माण बीच में शेष है। जिसके लिये रेल्वे से ब्लाक लेने का आवेदन कर दिया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों ने बताया कि सतना-बेला मार्ग का निर्माण कार्य 93 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। केवल सतना का आर.ओ.बी. का निर्माण पूरा होना शेष है।
बरगी नहर की स्लीमनाबाद में टनल खुदाई कार्य की स्थिति जानते हुये सांसद श्री सिंह ने कहा कि बरगी का पानी सतना लाने सरकार का संकल्प है, इसे शीघ्र पूरा करने के प्रयास करें। टनल की खुदाई प्रतिमाह कम से कम 275 मीटर करने का लक्ष्य पूरा करें। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा ली गई समीक्षा बैठक के बाद निर्माण कार्य पूरी गति से चल रहा है और इस महीनें 175 मीटर खुदाई की गई है। सांसद श्री सिंह ने मैहर से अमरपाटन की ओर जाने वाली नहर शाखा में टनल खुदाई का काम भी शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिये।
बाणसागर नहर के कार्यों में लोवर पुरवा, बहुती कैनाल, पक्का बांध पथण्डा एवं मझगवां कैनाल की विस्तारपूर्वक समीक्षा की गई। बताया गया कि मरही, बरती, बेला, रामनगर, दलदल देवमउ, मनकहरी, रवारी सब माइनर और महिदल वितरणी का आउटलेट-इनलेट का कार्य 85 प्रतिशत पूरा हो गया है। मझगवां ब्रांच नहर में 34 गांवों की 6627 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई प्रस्तावित है। बाणसागर पक्का बांध क्रमांक-3 देवलोंद से चार योजनाओं के माध्यम से 10 हजार 963 हेक्टेयर सिंचाई की गई है। रबी फसलों में 11 हजार 832 हेक्टेयर में सिंचाई का लक्ष्य रखा गया है।
कोविड की समीक्षा में बताया गया कि आज दिनांक तक 11960 पॉजीटिव केस मिले हैं। जिनमें 11824 मरीज स्वस्थ्य हुये है। वर्तमान में जिले में कुल 3 एक्टिव केस हैं। जिले में अब तक 3 लाख 52 हजार 885 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया है। टीकाकरण के महा-अभियान में औसतन 10 हजार टीके प्रतिदिन लग रहे हैं तथा अभियान से लोंगो में अत्यंत जागरूकता आई है तथा टीकाकरण के प्रति उत्साह का संचार हुआ है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा में सांसद श्री सिंह ने योजना प्रारंभ से अब तक जिले में बनाई गई सड़कों की लंबाई और लाभान्वित गांवों की कुल जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा ने बताया कि नगर निगम में ए.एच.पी घटक में 157 करोड़ की योजना स्वीकृत है। अब तक स्वीकृत ईडब्ल्यूएस 2446 भवनों में 1004 पूर्ण कर 833 अलॉट कर दिये गये है। एलआईजी 246 स्वीकृत भवनों में 24 भवन पूर्ण और बीएलसी घटक में स्वीकृत 3885 आवासों में 2772 आवास पूर्ण कर लिये गये है। जिले की नगरपालिका मैहर एवं अन्य 10 नगर पंचायतों में 4024 आवास कंपलीट कर हितग्राहियों का प्रवेश कराया गया है।
सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 2016-17 से 2019-20 तक स्वीकृत 61031 आवासों में से 55693 आवास पूर्ण कर हितग्राहियों का गृह प्रवेश करा दिया गया है। वर्ष 2021-22 के लिये जिले को 39 हजार 578 आवासों का लक्ष्य मिला है। जिसमें 122 आवास पूर्ण कर लिये गये हैं।

*जिले के 15 लाख से अधिक लोंगो को मिल रहा 5 माह का निःशुल्क खाद्यान्न*

खाद्यान्न वितरण की समीक्षा मे बताया गया कि कोविड संक्रमण काल के दौरान राहत स्वरूप जिले के 15 लाख 26 हजार 149 व्यक्तियों को 5 माह का 25 किलोग्राम खाद्यान्न मुफ्त वितरण किया गया है। जिले में 3 लाख 70 हजार 684 पात्रता कार्डधारी परिवार है। जिनकी सदस्य संख्या 15 लाख 26 हजार 149 है। कोविड संक्रमण काल के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इन सभी पात्रताधारी परिवारों को 3 माह का निःशुल्क खाद्यान्न 5 किलो प्रति सदस्य प्रति माह और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दो माह का निःशुल्क खाद्यान्न 5 किलो प्रति सदस्य प्रतिमाह वितरित किये जाने की योजना लागू की है। इस प्रकार राज्य शासन का 3 माह का और प्रधानमंत्री खाद्यान्न योजना के 2 माह का खाद्यान्न अर्थात् 5 माह का 25 किलोग्राम प्रति सदस्य के मान से निःशुल्क राशन वितरित किया गया है। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि जिले में राशन दुकानों से 5 माह का निःशुल्क राशन वितरण के रूप में अप्रैल माह में 99 प्रतिशत, मई में 96 प्रतिशत और जून माह में 93 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण किये जाने की रिपोर्ट है। वन नेशन-वन राशन कार्ड के तहत 100 हितग्राहियों ने प्रदेश के बाहर की राशन दुकानों से खाद्यान्न का उठाव किया है।
उज्जवला योजना की समीक्षा में बताया गया कि जिले में 2 लाख 17 हजार 381 गरीब परिवारों की निःशुल्क गैस कनेक्शन दिये गये हैं। सितंबर 2020 से योजना बंद कर दी गई है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि उज्जवला योजना के घरेलू गैस सिलेण्डर की रिफलिंग की भी जानकारी लें। पेट्रोलियम मंत्रालय के पास योजनान्तर्गत जारी कनेक्शनों में 80-85 फीसदी नियमित रिफलिंग की रिपोर्ट गैस एजेंसियों द्वारा दी गई है।
प्रधानमंत्री किसान योजना में बताया गया कि जिले के 2 लाख 35 हजार 798 किसान पंजीकृत हैं। जिनमें योजना के तहत 6 किस्ते 2000 रूपये के मान से जमा की गई है। इसी तरह सीएम किसान कल्याण योजना में 2 लाख 5 हजार 330 किसानों के खाते में 3-3 किस्ते जमा की गई हैं। सीएम किसान के लाभार्थी किसानों का सत्यापन हर किस्त में आवश्यक रूप से किया जा रहा है।

*अनावश्यक रूप से अग्रिम खाद की उठाव नहीं करें*

दिशा की बैठक में जिले में खरीफ सीजन के लिए खाद, बीज की उपलब्धता की समीक्षा की गई। बताया गया कि जिले में 4 हजार एमटी यूरिया और 3 हजार एमटी डीएपी का स्टाक उपलब्ध है। दौ रैक डीएपी की डिमांड भेजी जा चुकी है। खाद की जिले में कोई कमी नहीं है और ना ही आने वाले माहों में कमी होगी। किसानों से अपील की गई है कि अपनी मौजूदा आवश्यकता अनुसार ही मात्रा में खाद का उठाव करें। आगामी समय में भी खाद की आपूर्ति सुचारू बनी रहेगी। अतः अनावश्यक रूप से आगामी माहों के लिए भी अग्रिम खाद का उठाव नहीं करें। बैठक में सांसद ने विद्युत वितरण और आपूर्ति की समीक्षा करते हुए निर्धारित शेड्यूल के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

*अतरवेदिया के देशी म्यूजियम को मॉडल बनायें*

दिशा की बैठक में सांसद गणेश सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में उचेहरा अरवेदिया के किसान रामलोटन कुशवाहा के जैव-विविधता और बीजों के संरक्षण, देशी म्यूजियम के प्रयासों की सराहना कर सतना जिले को गौरव प्रदान किया है। हम सब का दायित्च है कि इन गौरव के विषय को मॉडल स्वरूप प्रदान करें। उन्होने उद्यानिकी विभाग को आवश्यक पहल करते हुये औषधीय और जैव-विविधता की वाटिका को मॉडल स्वरूप प्रदान करने तथा अन्य किसानों को भी ऐसे कार्यों की प्रेरणा देने के निर्देश दिये। उन्होने कृषि और पंचायत विभाग के अधिकारियों को अतवेदिया ग्राम को आदर्श बनाने चुनौती के रूप में कार्य करने को कहा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के महाप्रबंधक को मुख्य मार्ग से अतवेदिया के देशी म्यूजियम तक ग्रामीण सड़क से जोड़ने के निर्देश भी दिये गये।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.