मानवाधिकार हनन के मामलों को मानवाधिकार आयोग तक पहुंचाएंगे –जतिंदर पाल सिंह

रायगढ़ जिला ब्यूरो चीफ रिपोर्ट।

राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो के विशाल सम्मेलन का आयोजन रायगढ़ जिले के तमनार विकास खंड स्थित ग्राम गारे के मानस मंदिर प्रांगण में छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष जतिंदर पाल सिंह के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ।अपनी आसंदी से विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि तमनार क्षेत्र में विकास के नाम पर लगातार हो रहे भू-अधिग्रहण के परिणाम स्वरूप बढ़ते भूमिहीन, बेरोजगारी, प्रदूषण, भ्रष्ट्राचार बढ़ा है यह खेदजनक है। आश्वस्त करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में हो रहे मानवाधिकार हनन के मामलों को मानवाधिकार आयोग के माध्यम से शासन तक पहुंचाया जाएगा जिससे लोगों को सही न्याय मिल सके। ब्यूरो के छत्तीसगढ़ प्रदेश संरक्षक अमोलक सिंह, प्रदेश सलाहकार राजिंदर सिंह अजमानी, रायगढ़ जिला अध्यक्ष कुंजराम प्रधान,पुसौर ब्लाक अध्यक्ष लंबोदर साव, चांपा जिलाध्यक्ष विष्णु अवतार कश्यप, चांपा महिला विंग जिलाध्यक्ष माधुरी बरेठ, सलाहकार वकील विद्या राठौर, सलाहकार रायगढ़ वकील भुवनलाल साव,चांपा जिला संरक्षक राजेंद्र सोनी, पुसौर के सक्रिय सदस्य सत्यवान चौधरी भगवतिया छत्तर सक्रय सदस्य, रायगढ़ जिला सचिव कमल गुप्ता विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
सर्वप्रथम सम्मेलन में पधारे समस्त अतिथियों की कर्मा नृत्य बाजे-गाजे के साथ संभाग अध्यक्ष डाक्टर हरिहर प्रसाद पटेल ने अगुवाई की मंच पर अतिथियों का पुष्पमाला पहनाकर, बालिकाओं द्वारा स्वागत नृत्य किया गया। तमनार ब्लाक अध्यक्ष द चैंज न्यूज के पत्रकार पेयूष पटनायक ने सरस्वती वंदना की। महिला विंग संभाग अध्यक्ष सरस्वती पटनायक ने स्वागत भाषण किया। सम्मेलन को दयानंद पटनायक ने उद्योग स्थापना पूर्व की स्थिति की कल्पना करते हुए अपने संबोधन में कहा कि आज हम लोग उद्योगों के महाजाल में जकड़े हुए हैं। जलवायु ऐसे दूषित हैं कि सांस लेना मुश्किल हो गया है। हमारे क्षेत्र में अतिथि को एक लोटा पानी से स्वागत करने की परंपरा है।आज पानी को बोतल में खरीदना पड़ता है। हमारे क्षेत्र का पानी अब पीने योग्य नहीं रह गया है। उन्होंने सारसमाल कोसमपाली की सामाजिक दुर्दशा का वर्णन करते हुए मांग रखी है कि आदिवासियों के जमीन पर उद्योग खदान स्थापित करना है तो जमीन मालिकों को संबंधित उद्योग में पार्टनर बनाया जाय क्योंकि उनके पारंपरिक जीवन यापन करने का आधार खेती-बाड़ी करना है, खेती छिन जाने से वे पुनः स्थापित नहीं हो पाते और बिखर जाते हैं,ऐसा देखने में आया है । कृष्णा साव और जयशंकर प्रसाद डनसेना ने अपनी पीड़ा प्रकट करते हुए बताया कि जबरदस्ती हूं अर्जन किया जा रहा है जोकि मानवाधिकार का हनन है। उद्योग स्थापना और विकास के नाम पर भू स्वामियों को उनके जमीन से बेदखल किया जा रहा है। उन्होंने किसानों की जमीनों को वापस कराने की मांग रखी है।
सम्मेलन में डाक्टर हरिहर प्रसाद पटेल ने ब्यूरो की स्थापना उसके उद्देश्यों और अभी तक किए गए कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया। मानवाधिकारों की जानकारी दी गई। संभाग अध्यक्ष डाक्टर हरिहर ने छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष जतिंदर पाल सिंह के समक्ष प्रार्थना की कि इस क्षेत्र में मानवाधिकारों के हनन बढ़े हैं। सम्मेलन में इस क्षेत्र में अंधाधुंध विकास से उत्पन्न दुष्परिणामों पर चर्चा की गई। भू-अधिग्रहण, बढ़ती हुई भूमिहीनों की संख्या, परिणाम स्वरूप बेरोजगारी, भ्रष्ट्राचार, पर्यावरण प्रदूषण पर गंभीरता पूर्वक विचार विमर्श कर निर्णय लिया गया है कि मानवाधिकारों का हनन रोकने के लिए इन मुद्दों को भारत के मानवाधिकार आयोग के समक्ष प्रस्तुत किया जाय। न्यायोचित समाधान यहां के पीड़ितों को प्राप्त हो।सभी वक्ताओं ने ब्यूरो के संगठनात्मक रूप को सुदृढ़ करने का कार्य करें।इस के लिए समाजसेवा में रूचि रखने वाले अधिकाधिक लोगों को सदस्य बनाने का निर्णय लिया गया। अधिक सदस्य बनाकर बेहतर कार्य करने वाले सदस्यों को प्रोत्साहित करने हेतु उच्च पद पर स्थापना की जाने का निर्णय भी लिया गया।
पुसौर ब्लाक में ब्यूरो के कार्यों को सुचारू ढंग से संचालित करने के उद्देश्य से सदस्यों पदाधिकारियों के लिए कार्य विभाजन किया गया।इसके तहत् त्रिनाथ राणा को पुसौर ब्लाक कृषि विभाग, सत्यवान चौधरी को पशु विभाग जिला रायगढ़,हेमसागर पटेल को कृषि विभाग, भगवतिया छत्तर को सूचना प्रभार, भुवनेश्वर साव को शिक्षा विभाग, भुवनलाल साव को जिला कानूनी सलाहकार, लीलाराम सिदार को ग्राम संपर्क विभाग पुसौर,उत्तरा चौधरी को स्वास्थ्य विभाग पुसौर,दीपक चौहान को शिक्षा विभाग पुसौर, फणींद्र प्रधान, गोविंद राम सिदार को जिला मीडिया संगठन प्रभार का दायित्व सौंपा गया है।इन सबने सम्मेलन में शपथग्रहण किया। तमनार विकास खंड की अध्यक्ष महिला विंग विलासिनी प्रधान सहित समस्त अतिथियों, राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो के मानवाधिकारों का प्रचार-प्रसार करने और विशाल प्रशिक्षण सम्मेलन में शामिल होने वाले सदस्यों को सहभागिता सम्मान से पुरस्कृत किया गया।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.