मुख्यमंत्री ने प्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग खरीदी के पंजीयन का शुभारम्भ कर मूंग उत्पादक कृषकों से चर्चा की

राज्य ब्यूरो रिपोर्ट मध्यप्रदेश/ संतोष बिसेन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग खरीदी के पंजीयन का शुभारम्भ कर मूंग उत्पादक कृषकों से चर्चा की। चर्चा में होशंगाबाद से कृषक रामभरोस ने बताया कि मूंग की तुड़ाई जारी है। नहरों में पानी चालू करवाने के लिये मुख्यमंत्री जी और कृषि मंत्री जी का हार्दिक धन्यवाद व्यक्त करता हूँ। श्री चौहान ने कहा कि 90 दिन तक खरीदी जारी रहेगी और किसानों से आग्रह है बारिश के मौसम को देखते हुए किसान भी उचित व्यवस्था रखें।

हरदा जिले से कृषक ललित पटेल ने ग्रीष्म कालीन मूंग की खेती के लिये पानी उपलब्ध कराने के लिये मुख्यमंत्री जी का हार्दिक आभार व्यक्त किया। श्री पटेल ने कहा कि यह तीसरी फसल, कम लागत की है, यह किसानों की आर्थिक प्रगति के लिये आवश्यक है।

सीहोर से कृषक सुनील ने बताया कि 25 एकड़ में मूंग की फसल लगाई है। फसल अच्छी है 5-6 क्विंटल प्रति एकड़ की फसल मिली है। गर्मी में इससे आमदनी में भी परिवर्तन हुआ है। किसान भाई मूंग की फसल अच्छी आमदनी के लिये लगाएं।

नरसिंहपुर से कृषक मनीष जी ने बताया कि 7 एकड़ में मूंग की फसल लगाई है। समर्थन मूल्य पर फसल खरीदी के आदेश के लिये मुख्यमंत्री जी का हार्दिक आभार, अब फसल का मूल्य अच्छा मिलेगा और आदेश के बाद भाव बढ़ गए हैं।

देवास से कृषक नर्मदा जी ने बताया कई योजनाओं का लाभ मिल रहा है, छोटे किसान के लिये मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना और प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि बहुत लाभकारी है।

श्री चौहान ने कहा कि किसान भाइयों प्रधानमंत्री जी का सपना है किसानों के आय दुगुनी करना। इसके लिये हमारे निरंतर प्रयास जारी हैं कि किसान के साथ पूरी ताकत से खड़े रहें। आज मध्यप्रदेश में 42 लाख हेक्टेर सिंचित भूमि है और इसे 65 लाख हेक्टेर तक ले जाना है।

किसान को उचित दाम मिले इसके लिये प्रयास लगातार जारी है। कोरोना के महासंकट में हमने लगातार खरीदी जारी रखी है। चना, मसूर, सरसों की भी हमने खरीदी की है। हमने आँकलन किया कि मूंग के दाम गिर रहे हैं और तब हमने त्वरित फैसला किया कि चाहे आंधी-बारिश हो हम मूंग खरीदेंगे।

हमारा उद्देश्य है किसान को उसके उत्पाद का लाभकारी मूल्य दिलाना। कोरोना वायरस अभी है, सावधानी रखते हुए उत्पाद बेचें। किसान भाइयों का सहयोग चाहिए इसमे, धैर्य रखिए, शांति से खरीदी की जाएगी। हम आपके लिये कृत संकल्पित हैं।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.