मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने  11 वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय महिला सब जूनियर हॉकी प्रतियोगिता का उद्घाटन किया

ब्यूरो रिपोर्ट झारखंड
खेलों के माध्यम से राज्य के चहुंमुखी विकास पर सरकार का विशेष जोर है । इस वजह से इस साल बजट में पर्यटन और खेल पर विशेष फोकस किया गया है । इसके साथ खिलाड़ियों को  खेल सुविधाएं देने के साथ पूरा सहयोग मिलेगा । मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने आज सिमडेगा जिला के एसएस बालिका उच्च विद्यालय स्थित एस्ट्रो टर्फ ग्राउंड में 11 वीं  हॉकी इंडिया राष्ट्रीय महिला सब जूनियर हॉकी प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए कही । इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रतियोगिता में शिरकत कर रही 22 राज्यों की खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त किया और उनका उत्साह बढ़ाया ।

सिमडेगावासियों और हॉकी प्रेमियों के लिए विशेष दिन है

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड खासकर सिमडेगा जैसे जिले में इस तरह की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन होना झारखंड विशेषकर  सिमडेगावासियों और हॉकी प्रेमियों के लिए विशेष यादगार भरा दिन है । इससे यहां खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा मिलेगा ।

हॉकी की नर्सरी के रूप में विख्यात है यह  इलाका

मुख्यमंत्री  ने कहा कि सिमडेगा ,खूंटी और गुमला जैसे पिछड़े क्षेत्रों से दर्जनों अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी निकले हैं । सिर्फ सिमडेगा जिला ने  चार दर्जन से ज्यादा  खिलाड़ी देश को दिए हैं । इसी जिले के करंगगुड़ी गांव से तीन खिलाड़ी भारतीय टीम में  शामिल की गई हैं । देश और राज्य का मान सम्मान बढ़ाने वाले इन खिलाड़ियों पर हम सभी को गर्व है । मुख्यमंत्री ने कहा कि इस इलाके में हॉकी युवाओं के दिल में रची बसी है । जिस तरह खेतों में फसलें उगाई जाती है उसी तरह यहां हॉकी खिलाड़ी तैयार होते हैं । इसलिए इसे हॉकी की नर्सरी के रूप में पूरी दुनिया जानती है ।

सभी जिलों में नियुक्त किए गए हैं खेल पदाधिकारी खिलाड़ियों की हो रही सीधी नियुक्ति

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है । इस सिलसिले में सभी जिलों में खेल पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं। वही, खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति भी सरकार कर रही है । बहुत जल्द 39 खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति का लाभ मिलने जा रहा है ।

सभी खिलाड़ियों को सिमडेगा के पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि इस प्रतियोगिता में  शामिल re होने के लिए आए सभी राज्यों की खिलाड़ियों को सिमडेगा उसके आसपास  स्थित पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा ।

मुख्यमंत्री ने की ये घोषणाएं

● *रांची में हॉकी का सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस  स्थापित किया जा रहा है।*
● *पहले चरण में राज्य के 15 विद्यालयों में एस्ट्रो टर्फ ग्राउंड का निर्माण किया जाएगा ।*

● *पूरे राज्य में सिध्दो कान्हू  क्लब बनाए जाएंगे, हर क्लब को 25 हज़ार मिलेगा ।*

● *सिमडेगा में 18.5 करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक एस्ट्रो टर्फ  स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा । यहां हॉस्टल के अलावा वालीबॉल और बास्केटबॉल का भी कोर्ट होगा ।*

● *सिमडेगा जिले में आधुनिक  एथलेटिक्स ट्रैक बिछाया जाएगा ।*

जिला प्रशासन के 20 इयर्स ऑफ सिमडेगा नामक पुस्तक का मुख्यमंत्री ने विमोचन किया !ख्याति प्राप्त कलाकार श्री मुकुंद नायक के नेतृत्व में कलाकारों ने  सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया !
उद्घाटन  समारोह में    विधायक श्री भूषण बाड़ा, विधायक श्री एन विक्सल कोनगाड़ी,  खेल एवं युवा कार्य विभाग की सचिव श्रीमती पूजा सिंघल, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष श्री ज्ञानेन्द्रो निंगमबम, हॉकी झारखंड के अध्यक्ष श्री भोला नाथ सिंह, सिमडेगा के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक, तथा  झारखंड ऊर्जा संचरण विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री के के वर्मा समेत कई गणमान्य उपस्थित थे !

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.