आरा के प्रांगण में जनहित परिवार भोजपुर के तत्वाधान में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम

संवादाता/दशरथ विश्वकर्मा

आज दिनांक 8 मार्च 2022 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर रेणुकूट, कतीरा ,आरा के प्रांगण में जनहित परिवार भोजपुर के तत्वाधान में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम का आयोजन डॉ रेणु मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित हुआ,एक स्थाई कल के लिए आज लैंगिक समानता‘ विषय पर आधारित इस कार्यक्रम में वक्ताओं के द्वारा समाज में महिलाओं और लड़कियों के योगदान को रेखांकित किया।

कार्यक्रम में विषय प्रवेश करवाते हुए संस्था के सचिव , अतुल प्रकाश ने कहा कि स्त्री पुरुष समानता यानी लैगिक समानता

किसी समाज की वह स्थिति है जिसमें संसाधनों एवं अवसरों की उपलब्धता की दृष्टि से स्त्री और पुरुष में कोई भेदभाव नहीं किया जाता है।

सभी स्त्री हो या पुरुष, सभी को आर्थिक भागीदारी एवं निर्णय-प्रक्रिया में समान रूप से देखा जाता है।

अपने उद्घाटन भाषण में चिकित्सक सर्जन डॉ ० विजय लक्ष्मी शर्मा ने कहा कि विगत कुछ दशकों में भारत में उपस्थिति बढी है परंतु अब तक उन्हें जो स्थान मिलना चाहिए था नहीं मिल पाया है।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में डॉ रेणु मिश्रा ने कहा कि भारत देश में महिलाओं की उपस्थिति बदली है स्थिति नही’।सामाजिक क्षेत्र में भी कमोबेश यही स्थिति है। आर्थिक स्वावलंबन ने निश्चित रूप से सशक्तिकरण के मार्ग में उपस्थित बाधाओं को दूर करने में सहायता पहुँचाई है,किंतु इसका दायरा सीमित है।अतः इस तस्वीर को बदलने के लिए सरकारी गैर -सरकारी पहल के अतिरिक्त व्यक्तिगत प्रयास भी अतिआवश्यक है, अन्यथा कानूनी प्रावधान से बहुत बड़े परिवर्तन की कल्पना करना भरम के अतिरिक्त कुछ नही होगा।

सभा को संबोधित करने वालों में प्रो. रणविजय कुमार, रचना शर्मा , डॉ0 ममता मिश्रा, डॉ ० कमल कुमारी, कुमारी श्वेता, मधु मिश्रा, पिंकी पाण्डे, डॉ ० दिवाकर पाण्डेय,आदि थे। उपस्थित कवियों ने अपनी नूतन नवीन नारी विषयक कविताओं का पाठ किया कविता पाठ करने वालों में अलख अनाड़ी, राम प्रह्लाद तिवारी, शरद सिंह, अरविंद सिंह, राजेंद्र शर्मा पुष्कर, जनार्दन मिश्र, मुक्तेश्वर उपाध्याय,मंच का संचालन डॉ किरण कुमारी तथा धन्यवाद ज्ञापन अतुल प्रकाश ने किया,इस अवसर पर समाज सेवा में विशेष योगदान के लिए ,डॉ० विजय लक्ष्मी शर्मा, डॉ ० वीणा सिंह,  पूर्व प्राचार्या, डॉ ० कमल कुमारी को अंगवस्त्र और माला से सम्मानित किया गया।(संस्था के सचिव अतुल प्रकाश द्वारा प्रेषित)

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.