सरकार द्वारा दिये गये जिम्मदारियो का निर्वहन पूरे शक्ति से निभाएंगे :डॉ अजीत सिन्हा

राज्य ब्यूरो रिपोर्ट / उमेश सिन्हा

राँची विश्विद्यालय राँची के नवनियुक्त कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा ने आज पदभार ग्रहण कर लिया है ! पदभार ग्रहण करते हुए नवनियुक्त कुलपति डॉ अजीत सिन्हा ने सर्वप्रथम महामहिम राज्यपाल एवं राज्य सरकार को आभार व्यक्त किया एवं कहा कि राज्य सरकार द्वारा दिये गए इस जिम्मदारियो का बड़े निष्ठा पूर्वक निर्वहन करते हुए राँची विश्विद्यालय राँची को भारत के उत्कृष्ट विश्वविद्यालय के स्थान में लायेंगे !

करीबन 61-62 वर्ष पुरानी राँची विश्विद्यालय झारखंड की सबसे पुरानी विश्विद्यालय है और यहाँ सबसे ज्यादा विषयों की पढ़ाई होती है और यहाँ शिक्षको एवं छात्रों के बीच तालमेल् काफी अच्छा है ! विश्वविद्यालय का सर्वागीण विकास हमारा एक मात्र लक्ष्य है और इस लक्ष्य की पूर्ति में समस्त विश्विद्यालय के कर्मचारियों की भूमिका आपेक्षित है !

विश्विद्यालय में शिक्षकों एवं कर्मचारियों की कमी है उसे जल्द ही विश्विद्यालय स्तर पर पूर्ण करने की कोशिश की जाएगी !
अभी अगर सबसे पहली लक्ष्य की बात करें तो मीडिया के माध्यम जानकारी मिली हैं की जल्द ही विश्विद्यालय की ग्रेडिंग हेतु नैक की टीम जुलाई में आने वाली है अभी हम सब विश्विद्यालय कर्मचारी मिल कर सहयोग से नैक की अच्छी ग्रेडिंग लेना है !
चूंकि यह विश्विद्यालय के अंतर्गत 5 जिले है ओर सभी 5 जिले भारत सरकार के एस्पिरेशनल् जिले हैं जो आदिवासी बाहुल है और इस विश्वविद्यालय से उनके उत्कृष्ट शिक्षा हेतु हमे विशेष ध्यान देना है ! नई शिक्षा नीति का अनुपालन करते हुए जल्द ही कई नए सेन्टर की स्थापना की जाएगी जो रोजगार के उद्देश्यों को पूर्ति करता हो ! विश्विद्यालय में शोध में विशेष ध्यान दी जाएगी ,इंटर एक्सचेंज प्रोग्राम को स्थापित करना हमारा लक्ष्य होगा ताकि विश्विद्यालय के बच्चों का राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय स्तर तक शोध कार्य व विचारों का आदान प्रदान होगा !
विश्विद्यालय में निम्नलिखित नए नये सेंटर की स्थापना करने पर जोर दी जायेगी जो नई शिक्षा नीति व विश्वविद्यालय के उद्देश्य को पुरा करेगी :

-नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन के अंतर्गत विश्विद्यालय व सभी कॉलेज में स्किल सेंटर डेवलप करना है !

-विश्विद्यालय कैम्पस में अटल इनक्विबशन सेंटर की स्थापना करना ही जिससे हमारे छात्रों को स्टार्टअप योजनाओं का उचित लाभ मिल सके और हेल्थ ,एनर्जी टूरिस्म ट्रांसपोर्ट ,शिक्षा के क्षेत्र में रोजगार का बढ़ावा मिल सके !

– डिसास्टर मैनेजमेंट ,आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस , डाटा साइंस ,साइबर सिक्योरिटी ,टूरिज़म मैनेजमेंट ,वेस्ट मैनेजमेंट ,हॉस्पिटल मैनेजमेंट,पालिसी लीडरशिप,ट्रांसलेटर से सम्बंधित कोर्स व सेंटर को स्थापना करना है !

-एन ई पी प्रोवीजन के अंतर्गत वोकेशनल कोर्स पर रिव्यु एवं विशेष ध्यान देना है !

-इस तकनीकी /इंजीनियरिंग के दौर में रांची विश्वविद्यालय अपना तकनीकी विभाग से अछूता है हम इसकी स्थापना पर पहल करने की कोशिश करेंगे !
नवनियुक्त कुलपति डॉ अजीत सिन्हा ने कहा कि विश्विद्यालय में लगातार छात्रों की कक्षा चलेगी एवं छात्रों एवं शिक्षको के मूलभूत समस्याओं को पूर्ण की जाएगी !विश्विद्यालय में शोधार्थियों के समस्याओं का निराकरण व उन्हें बेह्तर माहौल दी जाएगी !
इस विश्वविद्यालय को एक उत्कृष्ट विश्वविद्यालय बनाने हेतू विश्वविद्यालय के समस्त शिक्षकेत्तर कर्मियों , प्रशासनिक अधिकारियों , कर्मियों से सहयोग की अपेक्षा की है !
ज्ञात हो डॉ अजीत कुमार सिन्हा राँची विश्विद्यालय राँची के पूर्व छात्र रहे हैं !

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.