आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत नेहरू युवा केन्द्र संगठन का राज्य स्तरीय विश्व साईकिल रैली संपन्न !

राज्य ब्यूरो रिपोर्ट झारखंड /उमेश सिन्हा

युवाओं को सामाजिक कर्तव्यों को निर्वहन करने की आवश्यकता :हनी सिन्हा

आज दिनांक 03.06.2022 को नेहरु युवा केंद्र संगठन, झारखण्ड द्वारा “आजादी के अमृत महोत्सव” के अंतर्गत विश्व साइकिल रैली 2022 का राज्य स्तरीय आयोजन फुटबाल स्टेडियम, मोराबादी मे किया गया । कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रूप मौजूद माननीय विधायक रांची, श्री सी. पी. सिंह ने 157 साईकलिस्टों को हरी झण्डी दिखा कर रैली के लिए प्रात: 06:30 बजे रवाना किया । प्रतिभागी साईकलिस्टों मे एन.एस.एस. से 50, ने.यु.के.सं. से 30, एन.सी.सी. से 30, साइकिल फेडरेशन से 07, जे.एस.एस.पी.एस. डे बोर्डिंग के 30 तथा पूर्व छात्र संघ रांची से 10 प्रतिभागी सम्मिलित हुए ।
इस यात्रा मे प्रतिभागियों ने प्ले कार्ड के माध्यम से विभिन्न संदेशो जैसे “ पृथ्वी को प्रदूषण मुक्त बनाएं, दो पहिया वाहन साइकिल अपनाएं”, “जीवन को खुशहाल बनाएं, साइकिल अपनाएं” इत्यादि के माध्यम से जनसामान्य के बीच जागरुकता फैलाने का काम किया । साइकिल यात्रा मे प्रतिभागी, फुटबाल स्टेडियम, मोराबादी से यात्रा प्रारम्भ कर रांची कालेज होते हुए, कांके रोड चांदनी चौक से यू-टर्न लेते हुए वापस फुटबाल स्टेडियम, मोराबादी के सभागार मे एकत्रित हुए ।
उक्त अवसर पर डा. कामिनी कुमार, कुलपति, रांची विश्वविधालय, श्री जिशान कमर, निदेशक, युवा कार्य एवं खेल विभाग, झारखण्ड सरकार, श्री धर्मेंद्र दीक्षित, उप-निदेशक, युवा कार्य एवं खेल विभाग, झारखण्ड सरकार, डा. ब्रजेश कुमार, राज्य समन्वयक, एन.एस.एस., डा. रणधीर वर्मा, राष्ट्रीय अध्यक्ष, राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो(एन एच आर सी सी बी ), श्री गौरव अग्रवाल, अध्यक्ष, पूर्व छात्र संघ, मारवाडी कालेज, रांची मौजूद रहे ।
कार्यक्रम के संबोधन भाषण पर बोलते हुए ने.यु.के.सं. झारखण्ड की राज्य निदेशक ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया तथा विश्व साइकिल रैली के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगो मे राष्ट्रीयता, भाईचारा के साथ साथ बदलते पर्यावरण के संकट मे साइकिल की प्रासांगिकता / उपयोगिता को प्रचारित प्रसारित करना है ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डा. कामिनी कुमार, कुलपति, रांची विश्वविधालय ने कहा कि, “आज सन्युक्त राष्ट्र संघ ने विश्व साइकिल दिवस के आयोजन को सहमति प्रदान की है । हमे साइकिल की आवश्यकता क्यो पडी, इस बात पर विचार करने की आवश्यकता है । एक स्वस्थ्य जीवन एवं पर्यावरण के लिए साइकिल का अत्यधिक महत्व है । इससे पर्यावरण तो सुरक्षित रहता ही है साथ ही साथ साइकिल चलाना आर्थिक रूप से भी लाभप्रद है ।“
इसके उपरांत माननीय विधायक रांची, श्री सी. पी. सिंह ने कहा कि, “हमे जीवन मे किसी भी कार्य को करने के लिए अनुशासन अतिआवश्यक है । किसी को भी कोई सलाह देने से पहले स्वयं उसका अनुसरण अवश्य करना चाहिए । इस बात को समझाने के लिए उन्होने महात्मा गांधी जी के जीवन के एक उदाहरण को भाग लेने वाले प्रतिभागियों को बताया । उन्होने कहा की एक बार एक पिता अपने बेटे को लेकर गांधी जी के पास आया और उसने गांधी जी से कहा कि मेरा बेटा गुड बहुत खाता है मै क्या करु ? उसकी इस आदत को मै कैसे छुढाऊ । ये बात सुन कर गांधी जी ने उन्हे 15 दिन बाद आने के लिए कहा । जब वे लोग 15 दिन बाद आए तो गांधी जी ने सिर्फ उनसे इतना कहा कि ज्यादा गुड नहीं खाना चाहिए तुम छोड दो । इस पर उस लडके के पिता ने कहा कि गांधी जी ये बात तो आप हमे उस दिन भी बोल सकते थे । इस पर गांधी जी ने कहा कि मै खुद गुड खाने का आदि था । पहले मैंने अपनी आदत छोडी तब मै आपके बेटे को कुछ कहने लायक बन पाया हूं ।“
इसके उपरांत श्री धर्मेंद्र दीक्षित, डा. ब्रजेश कुमार, डा. रणधीर वर्मा एवं श्री गौरव अग्रवाल ने अपने विचारों से प्रतिभागियों को संबोधित किया ।कार्यक्रम में स्वागत संबोधित करते हुए ने.यु.के के राज्य निदेशक श्रीमती हनी सिन्हा ने सभी अतिथियों को स्वागत करते हुए कहा कि युवाओं को अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करना बेहद ही जरूरी है तभी आने वाली पीढ़ी और आज की पीढ़ी कर्तव्यनिष्ठ हो कर एक बेह्तर समाज का निर्माण करेगी !
कार्यक्रम मे सम्मिलित सभी प्रतिभागियों को विश्व साइकिल दिवस के लोगो युक्त टी-शर्ट, कैप तथा प्रतिभागिता का सर्टिफिकेट प्रदान किया गया ।

सम्पूर्ण कार्यक्रम मे मंच संचालन लेखा एवं कार्यक्रम पर्यवेक्षक श्री ओम प्रकाश कुशवाहा द्वारा किया गया । अंत मे ने.यु.के. रांची के उप-निदेशक, श्री सर्वेद्र प्रताप सिंह ने प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट का वितरण करवाने के साथ-साथ, धन्यवाद ज्ञापन द्वारा कार्यक्रम के समाप्ति की घोषणा की ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.