उपायुक्त ने कुरडेग प्रखण्ड का भ्रमण किया योजनाओं का इस क्रम में जनप्रतिनिधियों के द्वारा अनावरण भी किया गया।

 

जिला ब्यूरो रिपोर्ट / सिमडेगा

उपायुक्त सिमडेगा श्री सुशांत गौरव ने कुरडेग प्रखण्ड के जेंजराकानी गांव के ग्रामीणों संग मनरेगा के तहत् निर्मित शेड में बैठक की। उन्होने ग्रामिणों को धन्यवाद् देते हुए कहा कि मैं जानना चाहता हूं कि आप सभों ने किस रणनीति से गांव एवं समाज को कोरोना मुक्त बनाने में अपने अह्म योगदान दियें है। उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि प्रशासन का सहयोग एवं ग्रामीणों की जागरूकता से आज हम सब ने शतप्रतिशत कोरोना का टीका लेकर आपके साथ बैठने का अवसर प्राप्त किये है। उन्होने जिले के सभी ग्राम-पंचायतों के ग्रामीणों को जागरूकत करते हुए बताया कि हमारे गांव में भी टीकाकरण के प्रति भ्रांतियां आ पहुंची थी, परन्तु हमारी जागरूकता एवं प्रशासन के सहयोग से आज जेंजराकानी गांव को देश में पहचान दिलाया है। ज्ञात हो कि जेंजराकानी गांव में तीन टोले है, जिसमें लोहरा टोली, कुम्हारटोली एवं जेंजराकानी खास शामिल है। उपायुक्त ने ग्रामीणों के कहेनुसार गांव के विकास हेतु बिजली, पानी, सड़क सहित अन्य महत्वपूर्ण सुविधा के क्रियान्वयन की दिशा में अधिकारियों को निर्देश दिया। प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को सभी आवश्यक समस्याओं का प्रतिवेदन तैयार कर समर्पित करने का निर्देश दिया। गांव की सुरक्षा हेतु स्ट्रीट लाईट मुखिया मद से लगवायें। गांव के किनारे जंगलों का घेराव है, जिसके मद्देनर विधि-व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था की दिशा में महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दियें। उन्होने वन उपज के साम्रियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। एक ग्रामीण ने लाह उत्पादन हेतु इच्छा जाहीर की। कुसूम के पेड़ अधिक है। उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को उक्त ग्रामीणों को लाह उत्पाद में सहयोग करने की बात कही। सामग्री उपलब्ध कराई जाए।

बैठक के दौरान एक ग्रामीण ने गांव में चेक डैम निर्माण की बात उपायुक्त से कही। उपायुक्त ने बैठक के उपरांत गांव के स्थल की जांच की। उपायुक्त ने कहा कि पानी संचयन हेेतु तालाब की योजना को टेकअप निचे भूमि में किया जा सकता है। ग्रामीणों की सहमति लेते हुए आवश्यक कार्रवाई करें।

उपायुक्त सिमडेगा श्री सुशांत गौरव की उपस्थिति में सांसद प्रतिनिधि श्री सुशील श्रीवास्तव, विधायक प्रतिनिधि श्री डीडी सिंह, स्थानीय प्रमुख, मुखिया ने विशेष केन्द्रीय सहायता योजनान्तर्गत बथान टोली में मध्यम सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार, पक्का बांध सुदृढ़ीकरण एवं गिरमा नदी के नहर निर्माण कार्य का अनावरण किया गया।

उपायुक्त ने योजनाओं के अनावरण के क्रम में जल संचयन एवं बेहतर सिंचाई सुविधा बहाल की दिशा में किये जा रहे कार्य का पैदल जायजा लिया। मौके पर सांसद प्रतिनिधि, विधायक प्रतिनिधि, प्रमुख, मुखिया भी उपस्थित थें। उन्होने मिट्टी निर्माण कार्य की गुणवता को देख कहा कि सोलिंग होने के उपरांत भूमि न दबे इसे सुनिश्चित करें। पानी निकासी हेतु जो द्वार खोले गए है, उसी नहर से पानी का प्रवाह हो, निर्माण कार्य में गुणवता पर विशेष ध्यान दें। प्राक्कलन के अनुरूप निर्माण कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उपस्थित अभियंता को ससमय कार्य गुणवता पूर्ण कराने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि सिमडेगा जिले के कुरडेग प्रखण्ड में स्वादिष्ट खुशबूदार धान की खेती की जाती है। जो कि साल में एक हीं बार लगभग किसान कर पाते है।

जिला प्रशासन के द्वारा विशेष केन्द्रीय सहायता मद की राशि से कार्य का स्थलीय निरीक्षण करते हुए आकलन कर प्राथमिकता के आधार पर सिचांई सुविधा बहाल की दिशा में योजनाओं का युद्ध स्तर पर क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जा रहा है। धान का कटोरा कुरडेग में स्वादिष्ट खुशबूदार धान की खेतों को बढ़ावा दिया जा रहा है। स्थानीय किसान को बेहतर सिंचाई सुविधा की व्यवस्था करते हुए कुरडेग में राईस मिल स्थापना की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। कुरडेग प्रखण्ड में परम्परांगत खुशबूदार धान की खेती को विकसित करते हुए सालो भर कृषि कार्य हेतु सिंचाई सुविधा से बल मिलेगा। स्थानीय किसान सालो भर कृषि कार्य कर सकेंगे। उन्होने योजना के क्रियान्वयन के साथ-साथ खेतीहरों को भी सुविधा का लाभ लेते हुए आर्थिक स्थिति को ओर बेहतर बनाने की बात कही। राईस मिल की स्थापना होने से स्थानीय किसानों को सीधा मुनाफा मिलेगा। बिचैलियों से दूर रखते हुए किसानों को समृद्ध किसान बनाया जायेगा।

राईस मिल भवन का निरीक्षण किया। पीसीसी, मुख्य द्वार, रंग-रोगन सहित निर्माण एवं मरम्मति कार्य से संबंधित प्राक्कलन दोे दिनों मे समर्पित करने का निर्देश दिया। प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सुनिश्चित करें। इस क्रम में प्रखण्ड परिसर में क्षतिग्रस्त टावर पर आवश्यक कार्रवाई करने की बात कही। प्रखण्ड कार्यालय परिसर के ईद-गिर्द पुरी साफ-सफाई रखने का निर्देश दिया।

कुरडेग प्रखण्ड के लगभग 550 किसानों के द्वारा धान की खेती कराई जाएगी। उपायुक्त ने किसान के प्रतिनिधियों संग प्रखण्ड सभागार में बैठक की। उन्होने किसानों से कृषि कार्य से संबंधित जानकारी प्राप्त की। उपायुक्त ने किसानों को कहा सालों भर खेती करें। गांव-घर में हीं आर्थिक रूप से समृद्ध बनें। जिला प्रशासन के द्वारा सुविधाएं दी जा रही है, इसका सदूपयोग करें। आपकी सुविधा के लिए योजना है, इसका संरक्षण एवं देख-भाल करें।

मौके पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी कुरडेग सहित अभियंता, प्रखण्ड पदाधिकारी, कनीय अभियंता, संवेदक सहित अन्य उपस्थित थें।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.