टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन द्वारा आयोजित ज्योति फेलोशिप पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपायुक्त ने लिया हिस्सा

झारखण्ड ब्यूरो/उमेश सिन्हा

रामगढ़: शनिवार को टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन द्वारा स्पोर्ट्स कंपलेक्स पश्चिम बोकारो में ज्योति फैलोशिप पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त रामगढ़ सुश्री माधवी मिश्रा ने महाप्रबंधक वेस्ट बोकारो डिवीजन टाटा स्टील श्री मनीष मिश्रा के साथ मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के दौरान पश्चिम बोकारो और उसके आसपास के कुल 332 आर्थिक रूप से कमजोर अनुसूचित, जनजाति/ अनुसूचित जाति के छात्रों को फेलोशिप अनुदान से पुरस्कृत किया गया। इस दौरान छात्रों को प्रशस्ति पत्र एवं विजुअल डायरी के साथ नगद अनुदान दिया गया। विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में नामांकित छात्रों के बीच फेलोशिप के रूप में 16 लाख 72 हज़ार की राशि का वितरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान कुल 176 छात्राओं एवं 156 छात्रों को सम्मानित किया गया।

टाटा स्टील द्वारा शिक्षा एवं कौशल विकास के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए उपायुक्त सुश्री माधवी मिश्रा ने कहां की जिन छात्रों एवं छात्राओं को आज इस कार्यक्रम में स्कॉलरशिप दिया गया है उनके लिए यह बस एक शुरुआत है। जिला प्रशासन और टाटा स्टील द्वारा यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जो भी इच्छुक है उन्हें उत्कृष्टता प्राप्त करने और मुख्यधारा में लाने के लिए एक मंच प्रदान किया जाए। ज्योति फैलोशिप स्कॉलरशिप ऐसी ही एक पहल है। इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन से छात्र एवं छात्राओं को कड़ी मेहनत कर अपने लिए एक बेहतर कल बनाने के लिए प्रोत्साहन मिलता है। इस दौरान उपायुक्त ने छात्रों एवं खास तौर पर छात्राओं को शिक्षा में क्षेत्र में आगे जाने एवं अन्य लोगों के लिए एक मिसाल बनने के लिए शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम के दौरान महाप्रबंधक वेस्ट बोकारो डिवीजन श्री मनीष मिश्रा ने कहा कि शिक्षा वह नीव है जिस पर कल का निर्माण होता है। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए टाटा स्टील सीएसआर के तहत निरंतर प्रयास कर रहा है वहीं उन्होंने कहा कि ज्योति फेलोशिप कार्यक्रम न केवल आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों की मदद करता है बल्कि उनके सपनों को भी जीवित रखता है।

क्या है ज्योति फैलोशिप,टाटा स्टील फाउंडेशन योग्यता परीक्षण के आधार पर कंपनी के परिचालन क्षेत्रों में योग्य उम्मीदवारों की पहचान करता है। एक छात्र को हर साल 2 स्तरों यानी स्कूल स्तर (कक्षा आठवीं) और कॉलेज स्तर (स्नातक प्रथम वर्ष) पर आयोजित एक सामान्य लिखित परीक्षा से गुजरना पड़ता है। एक बार जब छात्र इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाता है तो वह नए फेलोशिप के साथ साथ लगातार वर्षों के लिए नवीकरण के लिए पात्र हो जाता है। जो संबंधित स्कूल, कॉलेज द्वारा आयोजित प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष में वार्षिक परीक्षा में 45 प्रतिशत अंकों के अधीन होता है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.