सांसद हजारीबाग लोकसभा श्री जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में दिशा की बैठक सम्पन्न

झारखण्ड ब्यूरो/ उमेश सिन्हा

रामगढ़: सोमवार को जिला समाहरणालय सभागार में सांसद हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र श्री जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट कोआर्डिनेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी डीडीसीएमसी/दिशा की बैठक संपन्न हुई। इस दौरान विधायक रामगढ़ श्रीमती ममता देवी विधायक बड़कागांव सुश्री अंबा प्रसाद, उपायुक्त सुश्री माधवी मिश्रा, अध्यक्ष जिला परिषद श्रीमती सुधा देवी, विधायक प्रतिनिधि मांडू सहित अन्य उपस्थित हुए।

बैठक के दौरान सबसे पूर्व उप विकास आयुक्त श्री नागेंद्र कुमार सिन्हा ने पूर्व में हुए दिशा की बैठक में दिए गए निर्देशों के आलोक में हुए कार्यों की सभी को विस्तार से जानकारी दी।

बैठक के दौरान सांसद ने कहां की वर्तमान में देश के कई क्षेत्रों से कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हम सभी कोरोना से बचाव हेतु सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन करें। बैठक के दौरान मनरेगा के तहत लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं रोजगार एवं दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा के क्रम में माननीय सांसद ने संबंधित अधिकारियों से लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ देने हेतु उनकी कार्य योजना की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने विभिन्न माध्यमों का इस्तेमाल करते हुए योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम अंतर्गत विभिन्न पेंशन योजनाओं के माध्यम से लाभुकों को मिल रहे लाभ की जानकारी लेने के क्रम में सांसद ने प्रभारी सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा शाखा से अलग-अलग पेंशन योजनाओं में लक्ष्य के विरूद्ध अब तक किए गए कार्यों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित कर ग्रामीणों को योजनाओं के प्रति जागरूक करने एवं उन्हें लाभ देने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का भी इस कार्य में सहयोग लेने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान विधायक रामगढ़ श्रीमती ममता देवी ने ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति योजनाओं एवं इससे संबंधित ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल को विशेष ध्यान देते हुए कार्य करने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने गोला मार्केटिंग कंपलेक्स का निर्माण कार्य अब तक पूरा नहीं होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए अतिक्रमण हटाते हुए जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा कराने, थाना चौक स्थित दामोदर नदी घाट पर विद्युत शवदाह गृह का कार्य पूर्ण करने, विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने, सड़क मरम्मतीकरण पर संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए महत्वपूर्ण निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने वन प्रमंडल पदाधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों में हाथी के उत्पात से बचाव हेतु स्ट्रीट लाइट लगाने एवं पीड़ितों को ससमय क्षतिपूर्ति उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान विधायक बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र सुश्री अंबा प्रसाद ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पतरातु के जर्जर हालत पर आवश्यक कार्यवाही करने की बात कही, वहीं उन्होंने पतरातू प्रखंड अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में सड़क के मरम्मती का कार्य कराने हेतु योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया। विधायक बड़कागांव के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में हाई मास्ट लाइट लगाने, रेलवे ओवरब्रिज क़ुरसे के निर्माण, पतरातू प्रखंड में आवश्यकता अनुसार और धान अधिप्राप्ति केंद्र खोलने, जलापूर्ति, सीएसआर के तहत विकास कार्य कराने को लेकर चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक के दौरान सांसद ने जल जीवन मिशन के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.