बड़कागांव में खनन कंपनियों के द्वारा ग्रामीणों के अधिकारों के हनन, उनकी विभिन्न समस्याओं को लेकर अंबा प्रसाद ने डीसी व एसपी से की मुलाकात,

झारखण्ड ब्यूरो उमेश सिन्हा

केरेडारी/हजारीबाग:- दिन शनिवार को देर शाम विधायक अंबा प्रसाद ने केरेडारी प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीणों के प्रतिनिधिमंडल संग जिले के उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक से हजारीबाग उपायुक्त के आवासीय कार्यालय में मुलाकात की।विधायक अंबा प्रसाद ने विस्तार में केरेडारी प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत चल रहे खनन कंपनियों के द्वारा स्थानीय ग्रामीणों को बगैर उचित हक अधिकार प्रदान किए कार्य करने, ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं को लेकर ग्रामीणों की ओर से पक्ष रखा।

चट्टी बारियातू में एनटीपीसी कंपनी द्वारा ब्लास्टिंग से स्थानीय 25-30 बिरहोर परिवार को खतरा

विधायक ने चट्टी बारियातू में एनटीपीसी कंपनी द्वारा किए जा रहे कार्य से स्थानीय 25-30 बिरहोर परिवार को हो रही गंभीर समस्याओं से अवगत कराया। विधायक ने कहा कि बगैर बिरहोर परिवार को मुआवजा दिये कोयला उत्पादन किया जा रहा है। एनटीपीसी के द्वारा ब्लास्टिंग करने से प्रतिदिन जान माल का खतरा बना रहता है। इन बिरहोर परिवारों के पास आवागमन के लिए सड़क की सुविधा तक नहीं बची है। आदिम जनजाति के लोगों ने ज्ञापन सौंपकर कंपनी के इस व्यवहार एवं कार्य से लाचार होकर आमरण अनशन करने की चेतावनी दी है।

एल एंड टी कंपनी ने अल्पसंख्यक लोगों के कब्रिस्तान पर किया है कब्जा, कर रही है अवैध तरीके से कार्य

वही ग्राम पांडू में एनटीपीसी व ऋत्विक कंपनी के द्वारा अल्पसंख्यक लोगों के कब्रिस्तान के जमीन को अवैध रूप से कब्जा करने, बाउंड्री तोड़ने तथा खुदाई किए जाने के मामले पर भी हजारीबाग डीसी एवं एसपी को वस्तुस्थिति से अवगत कराया गया। ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपकर बताया कि हमारे कब्रिस्तान, जिसमें हमारे पुरखों के मृत शरीर को दफनाया गया है। एनटीपीसी एवं रित्विक कंपनी के द्वारा बलपूर्वक कब्रिस्तान में अवैध तरीके से कब्जे में लेकर बाउंड्री तोड़ने एवं खुदाई का कार्य करने से अल्पसंख्यकों के धर्म एवं विश्वासों को ठेस पहुंचा है। विधायक अंबा प्रसाद ने कंपनी द्वारा किए गये कब्जे और निर्माण को तत्काल रोकने की मांग की।

अनियंत्रित कोयला परिवहन से व्यापक प्रदूषण, जानमाल की क्षति से दिलायी जाय निजात

ग्रामीणों द्वारा हस्ताक्षरित ज्ञापन देकर एनटीपीसी की चट्टी बारियातू कोल खनन परियोजना, रित्विक एएमआर, जय मां अंबे रोड लाइंस, इंडो यूनिक फ्लेम लिमिटेड, टुली माइनिंग कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा अवैध और अनियंत्रित कोयला परिवहन के कारण प्रदूषण, जानमाल की हानि, स्थानीय सड़कों की क्षति एवं आवागमन में स्थानीय लोगों को होने वाले परेशानी बताते हुए यथाशीघ्र कोयला परिवहन को नियंत्रित करने की मांग की गई।

चट्टी बरियातु में 2013 अधिनियम लागू किया जाय

एनटीपीसी चट्टी बारियातू कोल खनन परियोजना में मुआवजे, नौकरी आदि में उनका अधिकार नहीं मिलने को लेकर ग्रामीणों ने कई बिंदुओं पर मांग पत्र उपायुक्त को सौंपा। ग्रामीणों ने मांग किया कि एनटीपीसी द्वारा 2010 में लिए गए जमीन का मुआवजा, नौकरी, पुनर्स्थापन RFCTLARR 2013 के प्रावधान के तहत कराया जाय ना की गैरकानूनी रूप से किसी और परियोजना के संकल्प का दुरुपयोग करके। उन्होंने मांग किया कि जब तक हमारे लिए न्यायसंगत पुनर्स्थापन पैकेज की व्यवस्था नहीं हो जाती है तब तक ब्लास्टिंग पर रोक लगाई जाए क्योंकि प्रतिदिन ब्लास्टिंग कराए जाने से घरों को काफी क्षति हो रही है एवं जान माल का खतरा बना रहता है।

विधायक अंबा प्रसाद ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि ग्रामीणों द्वारा समय-समय पर कंपनी प्रबंधन द्वारा किए जा रहे अन्याय एवं उचित हक एवं अधिकार नहीं दिए जाने के मामले को लेकर उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक से मुलाकात की है। कंपनियों द्वारा ग्रामीणों के अधिकारों का हनन रोका नहीं जाता है, उनके द्वारा बल छल कपट, नियम विरुद्ध कार्य करना बंद नहीं किया जाता है तो स्थानीय ग्रामीण कड़ा विरोध करने पर मजबूर हो जायेंगे। उन्होंने कहा कंपनियाँ स्थानीय ग्रामीणों के हित में काम करें ना कि आज़ादी पूर्व के अंग्रेजों की तरह।

मौके पर मुख्य रूप से मोसमात अंजू, रीना देवी, लाला सोनी, धीरेंद्र साव, संजू देवी, अनवर अली, मोहम्मद इम्तियाज,मोहम्मद रउफ, मोहम्मद मुर्तजा, विशेश्वर राम, अजय यादव, मोहम्मद समसुल, रंजन यादव, मुर्तजा आलम, मोहम्मद इसराइल, मोहम्मद यूसुफ समेत कई लोग मौजूद थे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.