योग को हर दिवस दिनचर्या में करें शामिल : हनी सिन्हा

राज्य ब्यूरो रिपोर्ट झारखंड / उमेश सिन्हा

नेहरू युवा केन्द्र संगठन झारखंड के द्वारा अन्तराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन !

राँची :“मानवता के लिए योग” विषय को समर्पित 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 का राज्य स्तरीय आयोजन आज दिनांक 21 जून को नेहरु युवा केंद्र संगठन, राज्य कार्यालय झारखण्ड, रांची द्वारा आर.टी.सी. बी.एड. कालेज, रांची के प्रांगण मे 250 विद्यार्थियों एवं कर्मियों के साथ किया गया । कार्यक्रम की शुरुआत भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नंरेद्र मोदी जी के उद्बोधन से हुई जिसका प्रसारण कालेज प्रांगण मे उपस्थित सभी विद्यार्थियों के सम्मुख किया गया । श्री नंरेद्र मोदी जी ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि, “योग किसी एक व्यक्ति विशेष के लिए नही है बल्कि पूरी मानवता के लिए है, इसलिए इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय “मानवता के लिए योग” है । भारत “आजादी का अमृत महोत्सव” मना रहा है ऐसे मे पूरे देश मे 75 आईकोनिक स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 को बडे स्तर पर आयोजित किया जा रहा है ।“
प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन उपरांत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 की शुरुआत आर.टी.सी. बी.एड. कालेज, रांची के निदेशक श्री रुद्र नारायण महतो, प्रधानाचार्या श्रीमती सुष्मीता गहन, एच.ओ.डी. श्री मनोरंजन प्रसाद तथा योग प्रशिक्षक के रुप मे उपस्थित सुश्री नेहा कुमारी एवं सुश्री लवली सिंह को पुष्प गुछ प्रदान कर की गई । सम्पूर्ण कार्यक्रम के दौरान कालेज के अन्य अध्यापक एवं अध्यापिकागण3 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का हिस्सा बने रहे । अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए नेहरु युवा केंद्र संगठन की राज्य निदेशक श्रीमती हनी सिन्हा ने कहा कि, “नेहरु युवा केंद्र संगठन वर्ष 2015 से ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को विस्तृत रुप मे मनाता आ रहा है । योग के माध्यम से व्यक्ति स्वयं के व्यक्तित्व व स्वास्थ्य तथा समाज मे शांति व सद्भाव मे वृद्धि कर सकता है । यह एक ऐसा माध्यम है जिसे युवा अपने जीवन मे आत्मसात कर अपने आप को एक उज्ज्वल भविष्य की ओर अग्रसारित कर सकते है ।योग को हर दिवस हर व्यक्ति को दिनचर्या में शामिल करनी चाहिए ! इसके उपरांत आर.टी.सी. बी.एड. कालेज, रांची के निदेशक श्री रुद्र नारायण महतो ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मे नेहरु युवा केंद्र संगठन के योगदान की सराहना की तथा युवाओं को योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने के लिए प्रेरित किया ।
तदोपरांत योग प्रशिक्षक सुश्री नेहा कुमारी तथा सुश्री लवली सिंह ने कालेज के प्रागंण मे उपस्थित सभी प्रतिभागियों को योग अभ्यास कराया । इस दौरान सभी प्रतिभागियों ने कई व्यायामों जैसे ताडासन, वृक्षासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, कपालभाति इत्यादि का अभ्यास किया । योग अभ्यास की समाप्ति के उपरांत सभी के द्वारा शांति मंत्र “सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया, सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुख भागभवेत। ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः” का उच्चारण कर सभी के मगंलमय जीवन के लिए प्रार्थना की गई । इसके उपरांत नेहरु युवा केंद्र संगठन के लेखा एवं कार्यक्रम पर्यवेक्षक श्री ओम प्रकाश कुशवाहा ने धन्यवाद ज्ञापन के माध्यम से सभी का आभार प्रकट किया ।

इसके उपरांत राष्ट्रगान के गायन से कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा राज्य निदेशक श्रीमती हनी सिन्हा द्वारा की गई । उक्त कार्यक्रम के अलावा राज्य के 22 जिलों मे नेहरु युवा केंद्र के तत्वाधान मे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 का आयोजन किया गया । साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत चयनित 75 आइकोनिक स्थलों मे से एक भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली, खूंटी मे स्थित बिरसा कालेज स्टेडियम मे माननीय केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री, भारत सरकार, श्री अर्जुन मुण्डा की मौजूदगी मे नेहरु युवा केंद्र, रांची द्वारा अपने युवाओं के साथ योग किया । इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने नेहरु युवा केंद्र के सभी स्वयं सेवको को स्वस्थ्य रहने तथा सामाजिक गतिविधियों के संचालन मे तत्परता के साथ काम करने की अपील की ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.