छात्र-छात्राएं हमारे क्षेत्रीय स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों के सम्बंध में जानकारी ग्रहण करें- उपायुक्त

खूंटी ब्यूरो रिपोर्ट /द चेंज न्यूज़

आज़ादी का अमृत महोत्सव ‘ – स्वतंत्रता के 75 साल समारोह पर आयोजित पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का समापन समारोह।

आज नगर भवन, खूंटी में आज़ादी का अमृत महोत्सव ‘ – स्वतंत्रता के 75 साल समारोह पर आयोजित पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का समापन समारोह का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में उपायुक्त, श्री शशि रंजन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।

ज्ञात हो कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय व जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित झारखंड राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों की विवरण सहित चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन माननीय राज्यपाल झारखण्ड, श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया गया था। उक्त चित्र प्रदर्शनी 12 मार्च से 16 मार्च 2021 तक लगाई गयी।मौके पर उपायुक्त द्वारा अपने सम्बोधन में बताया गया कि लोगों को अपने स्वतन्त्रता सेनानियों के बलिदानों के सम्बंध में जागरूक होना चाहिए।

हम सभी को अपनी युवा पीढी व अपने बच्चों को स्वतंत्रता आंदोलन के नायकों के बलिदानों से अवगत कराना होगा। अपने गौरवशाली इतिहास व अमूल्य योगदानों से सीख प्राप्त कर उन्हें अपने जीवन में आत्मसात करें। आजादी का अमृत मोहोत्सव हम सभी के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि हमारे सभी महानायक आजादी में बलिदान दिए हैं परंतु हमें अपने क्षेत्रीय नायकों द्वारा दिये गए योगदान व आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले अमर शहीदों के योगदानों पर विशेष रूप से जागरूक होने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि खूंटी जिले की वीरों ने इतिहास में अपना नाम स्वर्णाक्षरों से लिखवाया है। उन्होंने उलिहातू, डोम्बारीबुरु, टकरा ग्राम जैसे ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इतिहास के पृष्ठों पर इन क्रांतिकारीयों ने अपने शौर्य की शब्दावली रची। आगे उन्होंने कहा कि धरती आबा बिरसा मुंडा, जयपाल सिंह मुंडा, शहीद तिलका मांझी व ऐसे ही नायकों के क्रांतिकारी चिंतन से उन्नीसवीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में समाज की दशा और दिशा बदलकर नवीन सामाजिक और राजनीतिक युग का सूत्रपात किया गया है।

उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं हमारे क्षेत्रीय स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों के सम्बंध में जानकारी ग्रहण करें व इससे संबंधित चित्र व लेखनी जिला प्रशासन से साझा करें। उन्होंने कहा कि इन लेखनी को जिला प्रशासन द्वारा कॉफी टेबल बुक व अन्य माध्यमों से प्रदर्शित किया जाएगा। जिससे और भी लोग इन वीरों की गाथाओं से प्रेरित हों।

इसी क्रम में उन्होंने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि सपने देखें व उन्हें पूर्ण करने का हौसला व दृढ़ संकल्प रखें। अपने जीवन में हर प्रकार से अनुशासन का पालन करते हुए उज्ज्वल भविष्य की ओर अग्रसर हों। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन संघर्ष और नई ऊर्जा को समाहित करता है। साथ ही उन्होंने छात्र-छात्राओं को जीवन के इस पड़ाव में सकारात्मक विचारों के साथ पूरी सक्रियता और लगन से आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा कि यह अवसर है कि उनके संघर्षों को याद कर हम सभी प्रगति के पथ पर अग्रसर हो एवं आजादी के अमृत मोहोत्सव के उद्देश्यों को सफल बनाएं।

कार्यक्रम में ए.डी जी. आर.ओ.बी रांची श्री अरिमर्दन सिंह
द्वारा आजादी के अमृत मोहोत्सव के माध्यम से स्वतन्त्रता सेनानियों द्वारा दिखाए पथ पर प्रशस्त होने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता के महानायकों के संघर्षों व योगदानों के सम्बंध में जागरूक होकर रचनात्मक ऊर्जा का संचार करना महत्वपूर्ण है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह अमृत मोहोत्सव हम सभी को सकारात्मक दिशा में बढ़ने हेतु प्रोत्साहित करता है। उन्होंने कहा कि हम सभी का सामूहिक प्रयास होना चाहिए कि हम अपने स्वर्णिम इतिहास को सीख मानकर प्रगति की ओर बढ़ें। उन्होंने कहा कि हम सभी का सामूहिक प्रयास होना चाहिए कि हम अपने स्वर्णिम इतिहास को सीख मानकर प्रगति की ओर बढ़ें।
कार्यक्रम में फील्ड पब्लिसिटी ऑफिसर, श्री गौरव कुमार द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। साथ ही उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु जिला प्रशासन की टीम का धन्यवाद किया।

समापन समारोह कार्यक्रम में उपायुक्त एवं ए.डी जी. आर.ओ.बी रांची द्वारा प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इनमें एन. सी.सी के प्रतिभागियों में देशभक्ति गीत के विजेता प्रथम- किती सोवांसी, द्वितीय- अलका तोपनो, तृतीय- खुशी कुमारी एवं क्विज प्रतियोगिता में ग्रुप C प्रथम रही। इसके साथ ही डीएवी के छात्र-छात्राओं के बीच आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम- वर्षा रानी, द्वितीय- जया कुमारी, तृतीय- उर्मिका श्री, साथ ही क्विज प्रतियोगिता में टीम A को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.