पार्श्वनाथ महोत्सव द्वारा बसन्तोत्सव-सह-कवि सम्मेलन का शानदार आयोजन !

पार्श्व अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय ट्रस्ट के द्वारा पार्श्वनाथ महोत्सव के तत्वाधान में एक दिवसीय बसन्तोत्सव -सह -कवि सम्मेलन का आयोजन शहर के प्रतिष्ठित विद्यालय सर. जे. सी. बोस +2 बालिका उच्च विधालय, गिरिडीहके सभागार में किया गया !

कार्यक्रम की अध्यक्षता ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री दिनेश्वर वर्मा के द्वारा किया गया ! कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में पूर्व विधायक गांडेय प्रो. जयप्रकाश वर्मा थे। मोंगिया स्टील के चेयरमैन डॉ गुणवंत सिंह मोन्गिया विशिष्ट अतिथि थे !
कार्यक्रम में झारखंड, बिहार, बगाल के विभिन्न जिलों के कई नामचीन कवियों ने कविता पाठ किया! शहर के सांख्यकी पदाधिकारी राजेश पाठक ने अपनी कविताओं की शुरुआत “कुछ बात मेरे दिल मे है सुनाने आया हूँ ..” से किया ! देवघर एवं जामताड़ा के कवियों ने सामाजिक एवं ज़िन्दगी की रसमय कविताओं से दिल जीत लिया ! उपस्थित सभी कवियों ने ज़िन्दगी एवं सामाजिक समरसता को परिपूर्ण करते कई कविताओं का पाठ किया जिसमें समाज को आईना दिखाने का कार्य किया ! शायर हलीम ने अपने शायरी से जलवा बिखेरा ! नाट्यकार महेश अमन ने खोरठा मे काव्य पाठ किया ! साहित्यकार ममता बनर्जी, नेतलाल, अख्तर इत्यादि ने भी समाँ बांधे रखा।
मुख्यातिथि श्री जय प्रकाश वर्मा ने कहा कि इस प्रकार से समाज मे भाईचारा बंधुत्व एवं एक साथ रहने की भावना को बल मिलता है ! साथ ही उन्होंने कहा की पार्श्वनाथ अंतराष्ट्रीय विश्विद्यालय ट्रस्ट के द्वारा इस प्रकार का आयोजन लगातार किया जाता रहा है जो बेहद ही सराहनीय है। वहीं डॉ गुणवंत सिंह सलूजा ने कवियो के हौसले को बढ़ाते हुए एवं वीर रस की पंक्तियों को लेते हुए कहा कि यही कविताएं देश को एक सुत्र में बांधने की कार्य करती है,कवि एवं कविता की महत्ता को बताते हुए इस प्रकार के आयोजन को बेहतरीन बताया एवं भविष्य में भी ऐसे आयोजन की कामना की ! कार्यक्रम की अध्य्क्षता कर रहे ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री दिनेश्वर वर्मा ने कहा कि प्रस्तावित पार्श्वनाथ अंतराष्ट्रीय विश्वविद्यालय लगातार ऐसे कार्यक्रम का आयोजन करती है जो देश में एकजुटता एवं समर्पण की भावना को जागृत करती है ! श्री दिनेश्वर वर्मा ने कहा कि विश्व अहिंसा नगरी गिरिडीह में एक विश्वविद्यालय की नितांत जरूरत है जिस हेतु ट्रस्ट प्रयासरत है। साथ ही, डॉ गुणवंत सिंह मोन्गिया स्टील को इस महोत्सव में सहयोग हेतु आभार व्यक्त किया ! बिरेन्द्र अयन +2 विद्यालय के लेखक सह शिक्षक श्री विनोद कुमार ने अंग्रेजी में कविता पाठ कर लोगों का दिल जीत लिया गया ! सुमन चाहत व उनकी राग टयुन देवघर टीम ने अपने धुन से फ़िज़ा बदल दिया। विशाल पंडित ने अपने ओज से लोगों में जोश व आनन्द से भर दिया। विशेष अतिथि प्राचार्य देवेंद्र प्रसाद सिंह का भी आयोजन में योगदान रहा ।

कार्यक्रम में सम्मिलित सभी अतिथियों एवं आये सभी कवियों को गर्मजोशी से स्वागत किया गया। साथ ही सील्ड व सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया ! कार्यक्रम उपरांत आगंतुकों ने शारीरिक दुरी का पालन करते हुए गुलाल-अबीर लगा कर होली मिलन समारोह का भी आनंद लिया. इसके उपरान्त कार्यक्रम का समापन किया गया!
इस बसन्तोत्सव कार्यक्रम के संचालक व आयोजक सदस्य श्री महेश अमन, श्री विशाल पंडित ,श्री राजेश वर्मा मृदुल समेत अन्य का योगदान अविस्मनीय रहा! कार्यक्रम का समापन ट्रस्ट के उपाध्यक्ष डा. रणधीर कुमार के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ जिसमें उन्होंने सभी का धन्यवाद देते हुए गिरिडीह की इस धरा पर एक विश्वविद्यालय की स्थापना को साकार करने की परिकल्पना के सुदृढ़ निर्णय के आह्वान के साथ किया !

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.