रांची विश्वविद्यालय ने प्रसिद्ध रसायनज्ञ आचार्य प्रफुल्ल चंद्र रे की याद में केमिस्ट्री डे मनाया, कुलपति डॉ अजीत सिन्हा ने किया उद्घाटन।

रांची: 2 अगस्त 2024 को रांची विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में केमिस्ट्री डे मनाया गया। यह आयोजन पीजी केमिस्ट्री आरयू तथा आइक्यूएसी रांची विश्वविद्यालय द्वारा किया गया।

भारत के प्रसिद्ध रसायनज्ञ आचार्य प्रफुल्ल चंद्र रे की याद में केमिस्ट्री डे 2 अगस्त को मनाया गया है। आचार्य पीसी रे ने ही आधुनिक भारत में शिक्षा के क्षेत्र में रसायन विज्ञान को स्थापित किया। उन्होंने अध्यापन के साथ ही पहला स्वदेशी दवा और कास्मेटिक्स उद्योग भी स्थापित किया।
नेशनल केमिस्ट्री डे आयोजन में सबसे पहले माननीय कुलपति प्रो.डा.अजीत कुमार सिन्हा, प्रो.डा.जी.डी. मिश्र (वरिष्ठ प्राध्यापक केमिस्ट्री) प्रो.डा.ए.के .डेल्टा (पीजी केमिस्ट्री हेड) डीएसडब्ल्यू डा. एस. के. साहू, डा.अरूण कुमार (डीन साइंस) कुलसचिव डा. विनोद नारायण ने आचार्य पी.सी.रे के तस्वीर पर माल्यार्पण किया। अपने स्वागत भाषण में कुलपति ने आचार्य प्रफुल्ल चंद्र रे के जीवन परिचय पर प्रकाश डाला और कहा कि आचार्य पीसी रे भारतीय रसायन शास्त्र के जनक थे वह एक प्राध्यापक, साहित्यकार , उद्योगपति भी थे।उनकी सबसे बड़ी खोज नाइट्रस आक्साइड की थी। आज हम उनके जन्म दिवस पर याद करके नेशनल केमिस्ट्री डे मना रहे हैं उनके योगदान का देश सदैव ऋणी रहेगा।
पीजी केमिस्ट्री विभाग के हेड डा.ए.के.डेल्टा ने आचार्य पीसी रे के देश में केमिस्ट्री में योगदान और उनकी जीवनी के बारे में विस्तार से बताया।
मुख्य अतिथि डा. जी.डी.मिश्र ने कहा कि आचार्य पीसी रे जैसे महान लोगों को याद करने का उद्देश्य हम इस लिये ही करते हैं कि इन विलक्षण लोगों के कार्यों को जानें, उनसे सीखें उनके योगदान से प्रेरणा लें। डा. मिश्र ने कहा कि आचार्य पीसी रे का आविर्भाव उस काल में हुआ जब देश में मुगल काल खत्म हो चुका था और अंग्रेजों का प्रभाव था इस संधिकाल में डा. प्रफुल्ल चंद्र रे का आना और रसायन विज्ञान में इतना बड़ा योगदान देना विलक्षण घटना थी।डा.रे ने स्वाभिमान और परिश्रम के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त किया । उनकी जीवनी से प्रेरणा लेकर आज हमें शोध और अध्यापन का कार्य करना चाहिये। उन्होंने समर्पित शिक्षकों, शोध और शोध को प्रोत्साहित करने उसे पेटेंट कराने की आवश्कता को बताया। उन्होंने ऐसे प्रयासों को ही आचार्य पीसी रे को सच्ची श्रद्धांजलि बताया।
इस अवसर पर आचार्य प्रफुल्ल चंद्र रे की जीवनी पर एक फिल्म भी दिखाई गयी । माननीय कुलपति डॉ. अजीत कुमार सिन्‍हा ने 1 अगस्त को पीजी केमिस्ट्री विभाग में संपन्न क्विज तथा स्पीच कंपटीशन के विजेता टीमों और छात्रों को पुरस्कृत किया।

कार्यक्रम का सफल संचालन डा.राजकुमार तथा डॉ नीता ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव रांची विश्वविद्यालय डा. बी. नारायण ने किया। कार्यक्रम में रांची विश्वविद्यालय के वरीय पदाधिकारी, सभी विभागों के हेड , डीन, प्राध्यापक और सैकड़ों छात्र उपस्थित थे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.