प्रदर्शनी से युवाओं में देशप्रेम की भावना विकसित होगी: कुलपति श्री अजीत कुमार सिन्हा

राज्य ब्यूरो झारखंड/उमेश सिन्हा : कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती के अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो, प्रादेशिक कार्यालय रांची के द्वारा डोरंडा कॉलेज, रांची के सभागार में शुक्रवार को दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि एवं अन्य आमंत्रित अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्जवलन से की गई, इसके उपरांत सभी का शॉल, मोमेंटो, पौधा एवं प्रधानमंत्री के मन की बात के 100वें एपिसोड से संबंधित पुस्तक देकर किया गया। इससे पूर्व सभी अतिथियों के द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया एवं इसकी सराहना की गई।

मुख्य अतिथि के तौर पर उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी के आयोजन का मकसद युवाओं में देश प्रेम की भावना विकसित करनी है। युवा कल के भविष्य हैं जिनके कंधों पर देश की जिम्मेदारी होगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2047 में भारत आजादी के 100वें साल में होगा और विकसित राष्ट्र बन चुका होगा। युवाओं को देश का इतिहास, संस्कृति और परंपरा को जानने की जरूरत है। उन्होने सभी लोगों से प्रदर्शनी में लगी दुर्लभ तस्वीरों से सीख लेने की बात भी कही।

इससे पूर्व केंद्रीय संचार ब्यूरो एवं पत्र सूचना कार्यालय रांची के अपर महानिदेशक श्री अखिल कुमार मिश्रा ने कहा कि कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती समारोह पूरे देश में मनाई जा रही है। यहां लगाई गई प्रदर्शनी जानकारी से परिपूर्ण है। इसमें कारगिल युद्ध के महत्वर्पूण क्षणों को तस्वीरों के माध्यम से दर्शाया गया है। उन्होंने उपस्थित लोगों से पूरे परिवार के साथ प्रदर्शनी देखने आने की अपील को।

अतिथि के रूप में आमंत्रित मुख्य वन संरक्षक श्री सिद्धार्थ त्रिपाठी ने कहा कि कारगिल युद्ध की शुरुआत में ही वे प्रशिक्षण पाने देहरादून गए थे। उन्होंने दुर्गम पहाड़ियों पर भारतीय सेना के अदम्य शौर्य और साहस को काफी करीब से भी देखा है। उन्होंने कहा कि देश के लिए कुर्बानी देने जितना ही देश की उन्नति और तरक्की के लिए जीना है। देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वालों की सार्थकता तभी सिद्ध होगी जब हम अपने देश से प्यार करेंगे।

यूआईडीएआई के क्षेत्रीय निदेशक श्री नीरज कुमार ने कहा कि देश की सेवा कहीं भी रहकर की जा सकती है। अपना काम इमानदारीपूर्वक करके देश की तरक्की में योगदान दें। उन्होंने आधार के माध्यम से डिजिटल सशक्तिकरण को लेकर किए जाने वाले प्रयासों की भी जानकारी दी।

डोरंडा महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. राजकुमार शर्मा ने कहा कि आज का दिन कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि देने एवं उनके परिवारजनों के प्रति सम्मान व्यक्त करने का पुनीत अवसर है। स्वहित और लोकहित से सर्वोपरित राष्ट्रहित होता है।

संत जेवियर स्कूल, डोरंडा के प्रधानाचार्य फादर फूलदेव सोरेन ने कहा कि आज का दिन हमारे कर्तव्यों को याद करने का भी है। हम एक दूसरे का सम्मान करें साथ ही हर किसी की मदद करना भी हमारा नैतिक दायित्व होना चाहिए।

केंद्रीय संचार ब्यूरो, रांची के कार्यालय प्रमुख श्री शाहिद रहमान के द्वारा विषय प्रवेश कराया गया एवं कार्यक्रम की गतिविधियों के संबंध में जानकारी दी गई। मंच संचालन क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्री ओंकार नाथ पांडेय ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन प्रो. मिथिलेश कुमार के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में मेजर एम जयंथ साथ पहुंचे सूबेदार शंकर कुमार ने कारगिल की जंग के बारे में यादें साझा करते हुए कहा कि दुश्मन के आक्रमण के बाद स्थानीय नागरिकों ने जवानों की काफी मदद की। दुर्गम इलाका होने के बावजूद लोग उनके लिए खाना-पानी लेकर आते थे। सूबेदार शंकर कुमार ने सभी युवाओं से देशप्रेम और सेवा भावना रखने की बात कही।

प्रदर्शनी स्थल के समीप आधार क्षेत्रीय कार्यालय के द्वारा आधार अपडेशन स्टॉल भी लगाया गया है। यहां लोग आधार में पता, नंबर आदि अपडेट करा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर इंडिया पोस्ट द्वारा दुर्लभ डाक टिकटों से संबंधित मिनी प्रदर्शनी लगाई गई है।

गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकारों के द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति देने के साथ-साथ पारंपरिक तौर पर उनका अभिनंदन भी किया गया। आयोजन के समन्वय में केंद्रीय संचार ब्यूरो रांची के श्री शफीक आलम, श्री खुर्शीद आलम, श्री हृषिकेश पात्रा, श्री ओमप्रकाश राय, श्री हरि उरांव, श्रीमती जीएन मिंज, श्री श्रीकांत मोदी, श्री आकाश कुमार, सुश्री रेखा कुमारी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह चित्र प्रदर्शनी 27 जुलाई तक चलेगी। इस मौके पर डोरंडा कॉलेज के सभी शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी भी मौजूद रहे। दिनांक 27 जुलाई को प्रदर्शनी के समापन के अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल हुए विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.