बिहार और छत्तीसगढ़ की तर्ज पर जातीय/ओबीसी जनगणना कराए सरकार- अंबा प्रसाद

झारखण्ड ब्यूरो उमेश सिन्हा

विधायक अंबा प्रसाद ने तख्ता लेकर राज्य सरकार से पड़ोसी राज्य बिहार और छत्तीसगढ़ की तर्ज पर ओबीसी/जातीय जनगणना कराने की मांग दिन मंगलवार को विधानसभा गेट पर बैठकर धरना प्रदर्शन के माध्यम से की।

इस मौके पर विधायक ने मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि ओबीसी समुदाय का आरक्षण का प्रभावी प्रतिशत काफी कम होने से नियुक्तियों और राजनीतिक प्रतिनिधित्व में काफ़ी कम हिस्सेदारी रही और ओबीसी समुदाय लगातार और पिछड़ता गया। ओबीसी समुदाय के लिए आरक्षण सीमा बढ़ाने को लेकर समय-समय पर उठाए गए मुद्दे पर राज्य की सरकार ने ऐतिहासिक निर्णय लिया एवं विधानसभा से 27% ओबीसी आरक्षण का बिल पास हुआ।

केंद्र सरकार के द्वारा जातीय जनगणना सोशियो इकोनॉमिक कास्ट सेंसस के माध्यम से कराई गई थी पर रिपोर्ट नहीं निकाली गई। वहीं बिहार ने राज्य स्तर पर जातीय जनगणना करने का कार्य प्रारंभ कर दिया और छत्तीसगढ़ ओबीसी और ईडब्लूएस की गणना करा रही है।

विधायक ने कहा कि प्रदेश में जाति आधारित जनगणना कराने से सरकार को ओबीसी, ईडब्लूएस, एससी, एसटी वर्ग के विकास और प्रतिनिधित्व हेतु अल्पकालिक और दीर्घकालीन कार्य योजना बनाने में बहुत मदद होगी और उन्हें राज्य की विकास धारा से प्रभावी रूप से जोड़ा जा सकेगा, अतः झारखंड सरकार को बिहार और छत्तीसगढ़ की तरह राज्य स्तर पर जातीय जनगणना करवानी चाहिए, मैं इसके लिए लगातार प्रयास कर रही हूँ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.