आपकी योजना- आपकी सरकार- आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत उपायुक्त की अध्यक्षता में हुआ बैठक का आयोजन

झारखण्ड ब्यूरो/ उमेश सिन्हा

रामगढ़: राज्य सरकार के 3 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले “आपकी योजना- आपकी सरकार- आपके द्वार” कार्यक्रम को लेकर गुरुवार को उपायुक्त रामगढ़ सुश्री माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष “आपकी योजना- आपकी सरकार- आपके द्वार” कार्यक्रम का आयोजन दो चरणों में किया जा रहा है पहला चरण 12 से 22 अक्टूबर एवं दूसरा चरण 1 से 14 नवंबर तक आयोजित होगा। कार्यक्रम के सफल आयोजन एवं ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ देने के लिए यह बहुत जरूरी है कि शिविरों के स्थान का चयन सही तरीके से किया जाए इसके लिए उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों को योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए रामगढ़ जिला अंतर्गत सभी पंचायतों में शिविर आयोजित करने हेतु स्थल चयन करने का निर्देश दिया।

शिविर के सफल आयोजन हेतु उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों को शिविर स्थलों का व्यापक प्रचार प्रसार करने एवं जनप्रतिनिधियों की सहभागिता शिविर में सुनिश्चित करने हेतु पूर्व में ही योजना बनाने एवं उनसे संपर्क कर शिविरों के स्थानों के प्रति उन्हें पहले से ही अवगत कराने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारियों को शिविरों के माध्यम से प्राप्त होने वाले आवेदनों का पंजीकरण एवं नियमित रूप से आवेदनों को पोर्टल पर अपलोड करने के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिए वही उपायुक्त ने नगर परिषद क्षेत्रों व छावनी क्षेत्रों में भी शिविर आयोजित कर लोगों को योजनाओं का लाभ देने एवं उनकी समस्याओं के निष्पादन करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

शिविर के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजनाओं से जोड़ने के उद्देश्य से बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को योग्य लाभुकों को ग्रीन राशन कार्ड उपलब्ध कराने, सर्वजन पेंशन योजना के तहत प्रत्येक योग्य लाभुक को पेंशन का लाभ देने साथ ही अन्य पेंशन योजना से भी योग्य लाभुकों को लाभान्वित करने, एड्स मरीजों को पेंशन योजना से जोड़ने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना सहित समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित अन्य योजनाओं के माध्यम से शिविरों के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके माध्यम से लाभुकों को सीधा लाभ मिलता है इसके लिए उपायुक्त ने जिला कल्याण पदाधिकारी को शिविरों के दौरान लाभुकों से आवेदन प्राप्त करने का निर्देश दिया वही मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, कंबल वितरण, सोना सोबरण धोती साड़ी योजना, केसीसी, किसानों का धान अधिप्राप्ति केंद्रों पर निबंधन, जेएसएलपीएस आदि के माध्यम से संचालित योजनाओं के माध्यम से भी ज्यादा से ज्यादा लाभुकों को चिन्हित कर उन्हें लाभान्वित करने के संबंध में उपायुक्त ने आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सिविल सर्जन एवं जिला कल्याण पदाधिकारी को आपस में समन्वय कर शिविरों के दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों एवं प्रखंड कल्याण पदाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत योग्य मरीजों को लाभ देने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शिविर में आने वाले ज्यादातर लोगों की समस्याओं का निष्पादन व योजनाओं का लाभ उन्हें शिविरों में ही दे दिया जाए वहीं जिन आवेदनों का निष्पादन शिविर के दौरान नहीं किया जा सकता है उन्हें त्वरित निष्पादन करने हेतु योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाए।

मौके पर उपायुक्त ने शिविरों के दौरान स्वास्थ्य जांच एवं आधार कार्ड सुधार व अपडेट करने हेतु भी शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता, जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारियों, पदाधिकारियों, प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों सहित अन्य उपस्थित थे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.