तहत उपायुक्त की अध्यक्षता में हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन

झारखण्ड ब्यूरो/ उमेश सिन्हा

रामगढ़: 1 सितंबर से 30 सितंबर तक चल रहे राष्ट्रीय पोषण माह के तहत शुक्रवार को छत्तरमांडू स्थित टाउन हॉल में उपायुक्त रामगढ़ सुश्री माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिला स्तरीय राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त सुश्री माधवी मिश्रा ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 1 सितंबर से 30 सितंबर तक पूरे देश में राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है जिसमे केंद्रीय, राज्य एवं जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है इसी क्रम में आज रामगढ़ जिले में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस दौरान उन्होंने परिसर में आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा बनाई गई रंगोली व तेजस्विनी समूह की युवतियों द्वारा दी गई प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी। राष्ट्रीय पोषण माह के उद्देश्यों के प्रति सभी को जागरूक करते हुए उपायुक्त ने कहा कि पूरा देश कुपोषण मुक्त हो इसी उद्देश्य से पोषण माह मनाया जाता है जिला स्तर पर ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ी सेविकाओं व तेजस्विनी समूह की युवतियों का योगदान कुपोषण के चक्र को खत्म करने में बहुत महत्वपूर्ण है। उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में रामगढ़ जिले में गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों की संख्या में कमी आई है जो कि दर्शाता है कि जिले में काफी अच्छा कार्य हुआ है लेकिन अभी भी काफी कार्य किया जाना बाकी है। कुपोषित बच्चों के इलाज हेतु जिले में तीन एमटीसी केंद्र संचालित हैं जिनके माध्यम से लगातार कुपोषित बच्चों का इलाज किया जा रहा है आप सभी का यह दायित्व है कि अगर आप अपने क्षेत्र में किसी भी गंभीर रूप से कुपोषित बच्चे को देखते हैं तो उसे नजदीकी एमटीसी केंद्र तक पहुंचाएं वही ग्रामीणों को खानपान में पोषक तत्वों को शामिल करने के प्रति भी जागरूक करें। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, कन्यादान योजना सहित कई अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी सभी को दी एवं योजनाओं के माध्यम से ग्रामीणों को लाभ देने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान उपयुक्त ने सभी आंगनवाड़ी सेविका एवं सहायिकाओं से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को लड़कों एवं लड़कियों में भेदभाव ना करने के प्रति जागरूक करने कि अपील की। इस संबंध में उन्होंने कहा कि जब हम लड़की के पोषण पर ध्यान नहीं देते हैं तो ना केवल हम उस लड़की के पोषण पर बल्कि आने वाली पीढ़ी के पोषण को भी कमजोर करते हैं इसलिए जब एक बच्ची कुपोषण मुक्त होगी तभी एक कुपोषण मुक्त माज

कार्यक्रम के दौरान सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार ने योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए कुपोषण के चक्र को पूरी तरह से खत्म करने की दिशा में उठाए जाने वाले कदमों के प्रति सभी को जानकारी दी वहीं उन्होंने ग्रामीण स्तर पर लोगों को जागरुक कर खानपान में विभिन्न पोषक तत्वों को शामिल करने के प्रति जानकारी देने की सभी से अपील की।

कार्यक्रम के दौरान कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में लॉन बॉल इवेंट में गोल्ड मेडल प्राप्त करने के लिए जिला खेल पदाधिकारी श्रीमती रूपा रानी तिर्की को उपायुक्त के द्वारा शॉल व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

*जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्रों से आई महिलाओं के 6

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

सरकार के नये यातायात नियमों से आप क्या है ? जवाब जरूर दे ,

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.